Google Adsense Account kaise bnaye || How to create google adsense account full details in hindi

Google Adsense Account Kaise Banaye..? Friends अगर आप भी अपने blog ke liye google adsense account apply के बारे में सोच रहे है तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े। क्यों की इस post में blog के लिए google adsense apply कैसे करते है, अगर आपका कोई blog है और आप अपने blog पर google ads देखा कर पैसा income करना चाहते है तो आपको fast में अपने blog को google adsense के लिए apply करना होंगा
create google adsense account
create google adsense account

Google adsense गूगल का ही एक product है, जिसके जरिए हम website, blog, YouTube पर ads लगा कर पैसा income कर सकते है। आज कई लोग अपने blog, website पर गूगल aad को लगा कर लाखों कमा रहे है और सबसे बड़ी बात की google adsense में account बनाना बिल्कुल free है हम यहाँ free में account बना सकते है और पैसे कमा सकते है।

Google Adsense Account kaise bnaye || How to create google adsense account full details in hindi


Google Adsense क्या है ..?

Adsense एक गूगल का online advertisements product है, जिसके जरिए हम blog, website, YouTube पर ads लगा कर पैसा कमा सकते है। इसका आविष्कार google ने 2003 में किया था। गूगल Ads पर click को (CPC) कहते है और impression को (CPM) कहा जाता है, जिसका 40% revenue google अपने पास रखता है और 60% revenue हमको देता हैं।

Google अडसेन्सेस Approval Apply करने के लिए हमारे पास क्या-क्या होना चाहिए।



Google Approval Apply करने के लिए हमारे पास website, blog, YouTube इस तीनों में से किसी एक का होना जरूरी है अगर इन में कोई एक आपके पास है तो aap google adsense के लिए apply कर सकते है। और अगर  तीनो में से कुुुछ नहीी है तो पहलेेे Free Blog बना ले।
Adsense अप्पली करने से पहले आपको google adsense में Sin up करना होंगा, जिसके लिए आपके पास एक gmail account का होना जरूरी है। अगर आपके पास gmail id नहीं है तो fast में gmail id बना ले। उसके बाद नीचे दिए गए step follow करके google adsense apply करें। 

Blog Ke Liye Google Adsense Account Kaise Banaye


Step 1. Fast में Google Adsense पर जाए और gmail id और password डाल कर Sin up करिए।

Step 2. अब google adsense की page open हो जाएगा। यहाँ your website की जगह अपनी website की home page का url लिखें। ध्यान रहे url के साथ http  और  https का use न करें, क्यों कि example में नहीं किया गया है। जैसा कि नीचे image में देख सकते है।


Step 3. आपका email address की जगह अपनी gmail id लिखे। और फिर Yes, Send me  customised पर mark करके Save and Continue पर click कर दीजिए|

Step 4. अब फिर से एक और नया page open होगा, जिसमें आपको अपनी country select करना है और फिर google adsense की Term & Condition पढ़ लेने के बाद Create Account पर click कर देना है।


Step 5.  But आपको next page में अपनी payment address details भरना होंगा। यहाँ आप सारी details बिल्कुल सही-सही भरे नहीं तो आपको adsense account से payments receive करने में problem हो सकती है।

Step 6. Full payment details भरने के बाद नीचे में आए और Submit पर click कर दे। जैसे ही नीचे image में आप देख सकते है। 

Step 7. अब आपको adsense की तरफ से एक code मिलेगा जिसे आपको अपने template में जा कर paste करना होंगा। जैसा की नीचे आप image में देख सकते है code बिल्कुल ऐसा ही होंगा। 



Step 8. फिर उसके बाद अब Code copy करिए और New Tab में अपना blog में Log in करिए। Log in होने के बाद theme पर click करिए और फिर Edit HTML पर click करिए अब आपके सामने आपकी template की code open हो जाएगा आपको यहाँ <head> के नीचे copy किया हुआ code paste करना होंगा और फिर save theme पर click करके template save करना होंगा। अधिक जानकारी के लिए नीचे image देखे। 



Step 9. आप फिर से अपना adsense account वाला Tab open करना है और I pasted the code into my site पर mark करके Done कर दीजिए जैसे की आप नीचे image में देख सकते है।


Done करने के बाद आपके सामने Activating your account का massage show होंगा। इसका मतलब आपका account review के लिए accept कर ली गयी है। अब आप जिस blog website से adsense account apply किए है उसको google adsense की team के द्वारा review किया जाएगा। अगर आपका blog website google adsense के सारे term policy follow करते है तो apke blog को approval मिल जाएगा।



कुछ समय बाद आपको google adsense team की तरफ से 24 – 48 घंटे के अंदर एक Email मिलेगा जिसमें लिखा होंगा की आपका google adsense account को approval मिला है या नहीं.? और अगर नहीं मिला हो, तो फिर जिस कारण approval नहीं मिला होगा वो सारा कारण email में लिखा होंगा।

अगर आप इस post से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते है तो आप नीचे comment box में comment करके हम से पूछ सकते है, मुझे आपकी help करने में खुशी होंगी।


Post a Comment

0 Comments